Solar Penal Yojana : सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से, बिजली बिल भी आएगा जीरो जानें कैसे ?

यदि आप प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत इसका लाभ उठा सकते हैं और अभी केंद्र सरकार की ओर से सब्सिडी के लिए 1.10 लाख तक दिया जाएगा सरकार का उद्देश्य है सूर्याघर मुक्त बिजली योजना से लोगों को राहत मिले बिजली बिल को काम किया जा सके और इसके साथ ही साथ ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा दिया जा सके और आगे भविष्य में अन्य स्रोत से बनने वाली बिजली पर निर्भरता को काम किया जा सके इसके साथ ही साथ यदि आप सूर्या घर मुक्त बिजली योजना का इस्तेमाल करते हैं तो इससे पर्यावरण को भी काफी लाभ होगा आई पीएम सूर्य घर बिजली योजना के बारे में और भी जानकारी जानते हैं।

सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का शुभारंभ डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि सरकार जन कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बना रही है। इन्हीं में से एक प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने पिछले दिनों अंबाला में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ किया।

सोलर पैनल उत्पादन क्षमता 300 यूनिट?

इस योजना (PM Surya Ghar Free Electricity Scheme) के तहत जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये तक है, उन्हें दो किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर केंद्र सरकार की ओर से 60 हजार रुपये और राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। योजना के तहत लगाए गए सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता 300 यूनिट प्रति माह तक है।

इस वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं

इसी तरह जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये के बीच है, उन्हें 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर केंद्र सरकार की ओर से 60,000 रुपये और राज्य सरकार की ओर से 20,000 रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। यदि आप पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप पीएम सूर्य घर योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmsuryaghar.gov.in पर जा सकते हैं या फिर स्थानीय ऊर्जा विभाग कार्यालय में जाकर पीएम सूर्य घर बिजली योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Solar Penal Yojana
Solar Penal Yojana

 

ये योजना भी है शामिल

1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM-KUSUM)

  • इस योजना के तहत किसानों को उनके खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।
  • किसान अपनी खेती के लिए बिजली का उत्पादन कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली को ग्रिड को बेच सकते हैं।

2. सोलर रूफटॉप योजना:

  • इस योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों में घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है।
  • इसके तहत 40% तक की सब्सिडी दी जाती है, जिससे सोलर पैनल लगाना काफी सस्ता हो जाता है।

3. राज्य सरकार की योजनाएँ:

कई राज्य सरकारें भी अपने स्तर पर सोलर पैनल योजनाएँ चला रही हैं। इनमें से कुछ राज्यों ने सीमित समय के लिए “फ्री सोलर पैनल” देने की घोषणा भी की है, जो आमतौर पर सबसे गरीब और दूरदराज के इलाकों के लाभार्थियों के लिए है।

Solar Penal Yojana Apply आवेदन कैसे करें:
  • सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए आप सरकारी पोर्टल https://registration.pmsuryaghar.gov.in/ या नजदीकी सरकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
  • आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, भूमि प्रमाण पत्र आदि जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

Read More : PM Kisan Yojana : पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अगली 18वीं किस्त कैसे मिलेगा, जानिए ई-केवाईसी क्या है, कैसे पीएम किसान का लाभ मिलेगा pmkisan.gov.in

Leave a Comment