10वीं के बाद क्या करना चाहिए, जानिए यहां 10वीं के बाद क्या करें जिससे बनेगा अच्छा करियर – 10th Ke Baad Kya Kare

10th Baad Kya Kare : यदि आप भी 10वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और ऐसे में आप आगे अपना बेहतर करियर बनाना चाहते हैं और इसके लिए यदि आप यह सोच रहे हैं कि आखिर दसवीं के बाद क्या करें जिससे अच्छा करियर बन सकता है यदि आप भी अभी तक अपने स्कूल में मस्ती मजाक में किसी तरह से 10वीं वार्षिक परीक्षा पास कर लिए हैं तो अब दसवीं के बाद आपके करियर से जुड़ी कई तरह का कोर्स मौजूद होता है जिससे आप पढ़ाई करके बेहतर कैरियर बना सकते हैं। यदि आप यह सोच रहे हैं की दसवीं के बाद क्या करें कौन सा विषय से आगे की पढ़ाई करें जिससे हमारा फ्यूचर काफी बेहतर हो तो लिए इस आर्टिकल में दसवीं पास होने के बाद आपको क्या करना चाहिए विस्तार से कुछ महत्वपूर्ण कोर्स बताया गया है जिसे पढ़कर आप बेहतर कैरियर बना सकते हैं।

10वीं की परीक्षा पास करने के बाद क्या करें?

यदि आप भी दसवीं की परीक्षा पास कर चुके हैं और आप सोच रहे हैं कि आखिर दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद क्या करें आगे कौन सी विषय से पढ़ाई करें जिससे हमारे करियर के लिए बेहतर हो सकता है हम सभी जानते हैं कि हमारे लिए पढ़ाई कितनी जरूरी और महत्वपूर्ण है विद्यार्थी दसवीं की परीक्षा तक किसी तरह से मस्ती मजाक में रहकर परीक्षा देते हैं और अब 10वीं परीक्षा पास करने के बाद ही 11वीं में नामांकन लेने से पहले कई तरह का करियर बना सकते हैं क्योंकि दसवीं के परीक्षा पास करने के बाद ही आगे भविष्य में बेहतर करने के लिए यह निर्णय लेना होता है कि आपकी कौन सा विषय से पढ़ाई करने के बाद कहां नौकरी पा सकते हैं और किस चीज में बेहतर कर सकते हैं दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी यह कंफ्यूजन में रहते हैं कि आखिर हमें अपनी पसंद और नापसंद होते हुए भी कौन सा सब्जेक्ट चुने जिससे आगे की पढ़ाई कर सके और बेहतर करियर बना सकते हैं।

10वीं के बाद कौन सा विषय से पढ़ाई करें?

यदि आप यह सोच रहे हैं कि आखिर दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद कौन सी विषय से पढ़ाई करें जिससे भविष्य बेहतर हो तो आप सभी को बता दे की सबसे पहले आप 10वीं के बाद यह देखें कि आपकी कौन सी विषय में रुचि बेहतर है क्योंकि अपने रुचि के अनुसार ही विषय को चुने कई बार लोग अपने घर परिवार की दबाव में अपने पसंद के अलावा दूसरे विषय का चयन कर लेते हैं जिससे आगे उन्हें काफी परेशानी होती है कई लोग दिखावे के चक्कर में गलत विषय का चयन करते हैं जिससे उन्हें आगे काफी परेशानी होती है इसलिए आप 10वीं की परीक्षा यदि पास कर चुके हैं तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आखिर आपका कौन सा विषय पसंदीदा है और उसी के अनुसार ही 11वीं में नामांकन करवा जिससे आगे आपको बेहतर कैरियर हो सके कई लोग यह सोचते हैं कि आखिर कौन सा विषय से किस विभाग में नौकरी पा सकते हैं और इसके चक्कर में भी अपने मनपसंद विषय को छोड़कर दूसरे विषय का चयन कर लेते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आप अपने रुचि के अनुसार ही विषय को चयन करें इसके अलावा इस आर्टिकल में देखें कौन सा विषय लेने के बाद आप क्या कर सकते हैं।

10वीं पास करने के बाद कौन सा विषय चुने?

10th Ke Baad Kya Kare : यदि आप 10वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं तो आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर कौन सा सब्जेक्ट विषय चुने जिससे हमारा भविष्य बेहतर हो सके क्योंकि यहां से आपके भविष्य निर्भर करता है या फिर आगे आप क्या करना चाहते हैं और इसके लिए कौन सा विषय आपको चुनना होगा दसवीं पास करने के बाद 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने होते है। आईए जानते हैं कौन सा सब्जेक्ट से क्या कर सकते हैं।

10वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम में क्या-क्या पढ़ना होता है?

10वीं की परीक्षा पास करने के बाद सबसे लोकप्रिय विषय यह भी है जहां विद्यार्थी किस चुन सकते हैं दसवीं बोर्ड में लगभग 50% किया तो फिर इससे काम आते हैं तो इसमें आप कई प्रकार के विषय पढ़ाया जाता है जिसमें सोशल साइंस जियोग्राफी इकोनॉमिक्स संस्कृत सोशियोलॉजी साइकोलॉजी इंग्लिश हिस्ट्री फिलासफी ड्राइंग जैसे विषय।

  • 10वीं पास करने के बाद आर्ट्स स्ट्रीम चुनने का फायदा क्या है?
  • दसवीं वार्षिक परीक्षा पास के बाद यदि आप 11वीं 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ते हैं तो इसका निम्नलिखित फायदा है।
  • 10वीं पास करने के बाद यदि आप आर्ट्स सब्जेक्ट लेते हैं तो इसमें कॉमर्स और साइंस के मुकाबले आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थियों का दबदबा बिल्कुल कम रहता है।
  • इसके अलावा आर्ट्स विषय चुनने वाले विद्यार्थियों को ट्यूशन या ज्यादा क्लासेस लेने की जरूरत भी नहीं पड़ती है यदि आप साइंस के अलावा आर्ट्स में ज्यादा मेहनत करते हैं तो इसमें भी आपका बेहतर भविष्य हो सकता है।
  • यहां सबसे बड़ा फायदा आर्ट्स सब्जेक्ट वाले का यह है कि आप सिविल सर्विसेज जैसे कि आईएएस आईपीएस आदि परीक्षा का तैयारी कर सकते हैं और इसमें विद्यार्थियों का या फायदा होता है कि आर्ट्स विषय में से सिविल सर्विसेज परीक्षा में प्रश्न पूछे जाते हैं जिससे कि 11वीं 12वीं की तैयारी करते समय भी आर्ट्स की पढ़ाई करते हैं और इन सभी विषय से इस परीक्षा में काफी प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसके अलावा कॉमर्स और साइंस के अनुसार आर्ट्स विषय या कोर्स करने पर फीस भी काफी कम रहती है साइंस और कॉमर्स के अलावा।
10वीं के बाद साइंस स्ट्रीम से क्या-क्या कर सकते हैं?

आप सभी को बता दे कि यदि आप 10वीं पास करने के बाद 12वीं साइंस विषय से करते हैं और साइंस को चुनते हैं तो यहां आपको काफी पढ़ाई करनी पड़ती है और यह विषय थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है क्योंकि हर विद्यार्थी अपने रुचि के अनुसार ही दसवीं पास करने के बाद विषय को चयन करते हैं। यहां साइंस पढ़ने वाले विद्यार्थी दसवीं में 50% से ज्यादा अंक लाने होते हैं जहां साइंस वर्ग के दो भाग होता है जहां आप इस तरह करियर बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आप मेडिकल यदि आप डॉक्टर और साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो यहां 10वीं पास करने के बाद 12वीं फिजिक्स केमिस्ट्री के साथ बायोलॉजी से पढ़ाई करनी होती है।
  • इसके अलावा भाग 2 में नॉन मेडिकल टेक्निकल जहां की आप इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इसमें आपको सबसे पहले फिजिक्स केमिस्ट्री के साथ मैथ्स यानी गणित की भी पढ़ाई की जाती है जिससे कि आप इंजीनियर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।
  • 10वीं के बाद कॉमर्स स्ट्रीम चुनने का क्या फायदा है?
  • यदि आप 10वीं की परीक्षा पास करते हैं तो इसमें 40% कैसे ज्यादा अंक है तो आप अपना रुचि बैंकिंग सेक्टर में पा सकते हैं जिसमें आपको एकाउंटेंसी बिजनेस स्टडी इंग्लिश इकोनॉमिक्स गणित पढ़नी होती है।

10वीं के बाद कॉमर्स विषय चुनने का कुछ इस प्रकार फायदे हैं।

  • दसवीं की पढ़ाई करने के बाद यदि आप कॉमर्स की पढ़ाई करते हैं तो यहां उम्मीदवारों के पास ग्रेजुएशन विकल्प होता है जहां CA, MBA, HR के लिए करियर बना सकते हैं।
  • यदि आप कॉमर्स से पढ़ाई करते हैं तो इसके बाद इसमें आप इन्वेस्टमेंट का ज्ञान है तो आप इस मल्टीपल में कहां निवेश करना चाहते हैं म्यूचुअल फंड एचडी और शेयर बाजार में रुचि रखते हैं तो यहां फायदा होगा इसके अलावा संख्या और संख्यात्मक डाटा का विश्लेषण करने में गहरी रुचि है तो फिर आप कॉमर्स को चुन सकते हैं इसके अलावा बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से लेकर फाइनेंस जैसे अन्य जगह पर अपना करियर को बना सकते हैं।

10वीं के बाद कौन सा डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं?

आप सभी को बता दे कि यदि आप 10वीं की परीक्षा पास किए हैं और इसके बाद डिप्लोमा करना चाहते हैं और आप जाना चाहते हैं कि आखिर आपके लिए कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं तो दसवीं के बाद डिप्लोमा इन फाइन आर्ट डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा इन माइनिंग इंजीनियरिंग जैसे महत्वपूर्ण कोर्स को कर सकते हैं।

10वीं के बाद वोकेशनल कोर्स क्या होता है?

10th Ke Baad Kya Kare : यदि आप किया सोच रहे हैं कि आखिर दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद वोकेशनल कोर्सेज क्या होता है और इसका क्या करियर है तो आप सभी को बता दे की वोकेशनल कोर्स में कैरियर कॉलेज वोकेशनल स्कूल ट्रेड स्कूल और कम्युनिटी स्कूल में पढ़ाया जाता है जहां की वोकेशनल कोर्स ज्यादातर इसमें जॉब फॉक्स कोर्स प्रदान किया जाता है जहां की स्पेसिफिक रोल या फिर करियर के लिए होता है जहां आप वोकेशनल कोर्स में पोटेंशियल होता है इसके बाद स्किल सर्टिफिकेट या एसोसिएट डिग्रियां प्राप्त करने के काबिल बनाई जा सकती है वोकेशनल कोर्स सरिता के लिए यह कोशिश हो सकते हैं इन टायर डिजाइनिंग फायर एंड सेफ्टी डिजाइनिंग कैबर के अलावा ज्वेलरी डिजाइनिंग फैशन डिजाइनिंग।

Leave a Comment